pav bhaji recipe in hindi : घर पर ही बनाए टेस्टी पाव भाजी अपनाइए इन आसान तरीकों से|( latest update 2023 )

प्यार बाँटिये

pav bhaji recipe in hindi : पाव भाजी एक स्वादिष्ट और तैयार करने में आसान व्यंजन है जो मसालेदार सब्जियाँ (भाजी) बनाने के लिए विभिन्न मसालों को मिलाकर पकाया जाता है, फिर मक्खन में तले हुए नरम पाव के साथ परोसता है। पाव भाजी मसाला का स्वाद और स्वाद अद्वितीय है। तो चलिए आपको पाव भाजी बनाने के कुछ आसान तरीके बताते हैं जानकारी के लिए खबरी भैया के साथ अपडेट रहिए|

pav bhaji recipe in hindi :
pav bhaji recipe in hindi :

pav bhaji recipe in hindi : पाव भाजी एक स्वादिष्ट और तैयार करने में आसान व्यंजन है जो मसालेदार सब्जियाँ (भाजी) बनाने के लिए विभिन्न मसालों को मिलाकर पकाया जाता है, फिर मक्खन में तले हुए नरम पाव के साथ परोसता है। पाव भाजी मसाला एक विशिष्ट स्वाद और सुगंध देता है, जबकि सब्जियां आपकी सेहत को बेहतर बनाती हैं। यह समय से पहले बनाया जा सकता है, हर किसी को पसंद आता है और बनाना आसान है, इसलिए यह किसी पार्टी में परोसने के लिए एकदम सही डिश है। यह आपके बच्चों को बिना बताए सब्जियां खिलाने का एक अच्छा तरीका है अगर वे किसी भी सब्जी का स्वाद नहीं पसंद करते हैं। क्योंकि वे पाव भाजी में किसी भी सब्जी का स्वाद नहीं जानेंगे और खुशी-खुशी खा लेंगे पाव भाजी की सर्वश्रेष्ठ रेसिपी घर पर सिर्फ चालीस मिनट में बनाना सीखें. इसे अपने मेहमानों या बच्चों को परोसें और खुद भी खा सकते हैं।

pav bhaji recipe in hindi : पाव भाजी बनाने के लिए निम्नलिखित सामग्री का होना आवश्यक है|

2 मध्यम आलू (लगभग 11⁄2 कप) कटे हुए और 1/2 कप हरी मटर (ताजा या फ्रोजन)

3/4 कप (लगभग 1/4 फूलगोभी) कटा हुआ फूलगोभी

1/2 कप कटा हुआ गाजर (1 मध्यम कप)

1 बड़ा प्याज (लगभग 3/4 कप) बारीक़ कटा हुआ

1 टेबलस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट

2 मध्यम टमाटर, बारीक़ कटे हुए (लगभग 11⁄4 कप)

1/2 कप कटा हुआ शिमला मिर्च (लगभग 1 छोटा कप)

1/2 टीस्पून (या कम) लाल मिर्च पाउडर

एक चौथाई टीस्पून हल्दी पाउडर

1 टीस्पून धनिया-जीरा पाउडर (या कोई दूसरा विकल्प)

1 टीस्पून रेडीमेड भाजी मसाला पाउडर

1 टीस्पून नींबू रस

स्वादानुसार नमक

2 टेबलस्पून मक्खन और 2 टेबलस्पून तेल

मक्खन, परोसना

pav bhaji recipe in hindi :
pav bhaji recipe in hindi :

pav bhaji recipe in hindi : पाव भाजी बनाने की विधि निम्न प्रकार है |

pav bhaji recipe in hindi : 1 कप पानी, हरी मटर, गाजर और फूलगोभी को प्रेशर कुकर में 2 घंटे तक पकाएं। एक तरफ रखें। एक गहरे नॉन-स्टिक फ्राइंग पैन में मक्खन गरम करें, फिर प्याज डालें. दो मिनट तक मध्यम आंच पर भूनें। मिर्च-लहसुन का पेस्ट और शिमला मिर्च को मध्यम आंच पर दो मिनट तक भूनें। टमाटर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और चार कप पानी मिलाकर तीन मिनट तक पकाएं. बीच-बीच में हिलाते हुए मध्यम आंच पर पकाएं। पानी और नमक मिलाकर आलू और फूलगोभी को चार मिनट तक पकाएँ. बीच-बीच में हिलाते हुए और उछालते हुए मध्यम आँच पर पकाएँ। हरा धनिया और नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं।

pav bhaji recipe in hindi : पाव बनाने का तरीका|

  • 2 पाव को बीच में आडा काटकर एक तरफ रखें।
  • 1 टेबल-स्पून मक्ख़न को एक गैर-स्टिक तवा पर डालकर पाव को फैलाकर उस पर रखें।
  • दोनों तरफ हल्का भूरा और कुरकुरा होने तक उसे मध्यम आँच पर पका लीजिए।
  • कुछ और पाव पका लीजिए और एक तरफ रख दीजिए।

pav bhaji recipe in hindi : पाव भाजी के लिए मुख्य सुझाव|

pav bhaji recipe in hindi :फ्रेंच बीन्स, दाल, बैंगन, ब्रोकली आदि सब्जियां इसमें मिलाकर स्वाद बदल सकते हैं। चरण-4 में आप जितनी चाहें उतनी पकी हुई सब्जियों को फेंट सकते हैं (सब्जी के टुकड़ों के साथ या बिना)। सब्जियों को गहरे लाल रंग देने के लिए, चुकंदर का एक छोटा टुकड़ा सब्जियों में डालकर पकाएं। कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर भी अच्छा है। चीज़ पाव भाजी बनाने के लिए मोजरेला चीज़ से भाजी को सजाएं। इसलिए मक्खन की मात्रा कम न करें क्योंकि यह भाजी का स्वाद बनाता है। बादशाह ब्रांड का रेडीमेड पाव भाजी मसाला है, लेकिन आप किसी अन्य ब्रांड का मसाला भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

For English News Updates – www.sportsaddictz.com

यूट्यूब चैनल – Khabribhaiya YT

इंस्टाग्राम – Khabribhaiya IG

अंग्रेजी ख़बरें – www.sportsaddictz.com

khabri bhaiya special news ( click here !!! )


प्यार बाँटिये

Leave a Comment

Dry Lips Care : सर्दियों में होठों को मुलायम बनाने के 6 टिप्स| Kantara Chapter 1 First Look Update : ऋषभ शेट्टी के फैंस हुए एक्साइटेड| Aaj Ka Panchang : 25 नवंबर 2023 दिन- शनिवार का पंचांग और शुभ मुहूर्त जान‍िए| Navdeep Saini Wedding : भारतीय क्रिकेटर नवदीप सैनी ने रचाई शादी| funny jokes : पापा ने दिया ये मजेदार जवाबI